इसे पढ़ने के बाद आप खराब आदतों को आसानी से छोड़ सकोगे जैस के सिगरेट और शराब ? Steps to quit smoking easily in Hindi

दोस्तों,

आज हमारे समाज में बदलते तौर तरीको की वजह से ,काफी सारे लोग शराब , मावा और सिगेरट जैसी गंदी और जानलेवा आदतों से ग्रसित है ! कई लोग इनके जंजाल से पीछा छुड़ाने के लिए कई तरीके अपनाते है मगर उन्हें फिर भी छोड़ नहीं पाते !

दोस्तों इन आदतों को हमेशा के लिए छुड़ाने के दो कारगर तरीको के बारे में हम आज आपको बतायेंगे 

१] ध्यान विचलित करना या माइंड डायवर्सन 

दोस्तों ये गंदी आदतों को छुड़ाने का काफी कारगर तरीका है ! अगर आपको किसे चीज़ से ध्यान हटाना हो तो आपको ऐसी चीज़ ढूंढ़नी पड़ते है जिसमे आप आप का ध्यान मग्न कर सको!

जब भी कोई चैन स्मोकर और ड्रिंकर नशा करता है तो उसका दिमाग एक फील गुड केमिकल रिलीज़ करता है जिसके वजह से उसे ऐसे आदतोको छुड़ाना लगभग नामुमकिन सा लगता है !

मगर अगर वो खुद पर काम करे और उसका ध्यान किसे ऐसे अच्छे काम में लगाए जो के उसके लिए फायदेमंद हो! जैसे के व्यायाम और ध्यान, समाज सेवा , गाना बजाना , नाचना , कोई विधायक और अच्छा काम  जो के उसका ध्यान उन गंदी आदतों से निकल कर अच्छे काम में लगाए! जिससे की उसका दिमागी तंत्र अपने आप ही उसकी नशा करने की आदतों को भुलाने में कारगर साबित हो सकता है !

२] भय (फियर फैक्टर )

दोस्तों डर एक ऐसी दुसरी चीज़ है जो के हमारे दिमाग को काफी जल्दी कण्ट्रोल कर सकती है ! अगर आप लोगो को अपनी शराब, मावा और सुट्टे के आदत को जड़ से मिटाना है तो आप लोग हॉस्पिटल के चक्कर काटे और उन लोगो से मिले जिनका जीवन इन आदतोके वजह से नर्क सा हो गया है , कैंसर के मरीज , लीवर डैमेज के मरीज, हार्ट पेशेंट  किस हाल में जीते है ये कोई देखेगा और उनके अनुभव पता करेगा तो  उसका दिमाग अपने आप ही उन आदतों के लिए नेगेटिव थॉट्स पैदा करेगा और वह व्यक्ति डर की वजह से उन आदतों से जरूर परहेज करेगा ये गारंटी के साथ कहा जा सकता है !

और अगर इन दोनों तरीको को एक साथ किसी पर आजमाया जाये तो सही मायने में और काफी काम समय में बिना किसी दवा के वह व्यक्ति उन आदतों से छुटकारा पा सकता है !

तो दोस्त हम आशा करते है के उपर दिए गए इफेक्टिव माइंड कण्ट्रोल के तरीको को अपनाकर अपने आप को या आप के किसी प्रियजन को इन बुरी आदतों से दूर करने में कामयाब रहे !

स्वस्थ रहे खुश रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *